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प्रशिक्षण और सुविधाजनक बनाने के लिए तैयारी 222; इस मॉड्यूल प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन के संदर्भ में भागीदारी प्रशिक्षण की योजना के लिए जानकारी और तकनीक प्रदान करता है। इस मॉड्यूल का मुख्य लक्ष्य समूह भागीदारी के तरीकों और उपकरणों से परिचित हैं, लेकिन भागीदारी प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ कम व्यावहारिक अनुभव हो सकता है, जो लोगों के लिए है। प्रशिक्षण आउटपुट: - योजना बनाने में अनुभव और एक प्रशिक्षण कार्यशाला की तैयारी - एक प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान एक जीवंत और सकारात्मक माहौल के लिए तकनीक और कौशल - एक प्रशिक्षण सत्र के प्रदान करने की प्रक्रिया में अनुभव (जैसे व्याख्यान देने और सुविधाजनक बनाने) - निजी प्रशिक्षण / सरलीकरण शैली के बारे में खुद को महत्वपूर्ण जागरूकता का विकास - एक कार्यशाला की सफलता की निगरानी और मूल्यांकन के लिए तकनीक परिचय: प्राकृतिक संसाधनों के सह-प्रबंधन में एक भागीदारी की प्रक्रिया की शुरुआत संवेदनशीलता और लचीलेपन की आवश्यकता है। सूत्रधारों और प्रशिक्षकों अभी भी इस प्रक्रिया में, एक कम प्रोफ़ाइल बनाए रखते हुए आवश्यक के रूप में के रूप में ज्यादा समर्थन मार्गदर्शन और प्रोत्साहन की पेशकश करने की जरूरत है। अलग पृष्ठभूमि से हितधारकों के एक नंबर के बीच चर्चा, वार्ता, समझौतों, योजना और कार्यान्वयन की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम है। इस तरह की गतिविधि को बढ़ाने के क्रम में, इस स्रोत पुस्तक पर केंद्रित है: विभिन्न हित समूहों के बीच समूह प्रक्रियाओं और विचार विमर्श मध्यस्थता यह नहीं है जो उन लोगों को जानकारी उपलब्ध कराने नई प्रशिक्षकों, मध्यस्थों और कार्यशालाओं के आयोजन फैसिलिटेटर के लिए प्रशिक्षण प्रदान बैठकों की शुरुआत खंड एक - एक प्रशिक्षण कार्यशाला तैयारी सत्र 1: एक्सप्लोरिंग प्रशिक्षण की जरूरत इस सत्र में उनकी प्रशिक्षुओं की जरूरतों के लिए प्रशिक्षण सामग्री अनुकूल करने की आवश्यकता के लिए भविष्य प्रशिक्षकों का परिचय। यह इन आवश्यकताओं का आकलन करने के बारे में और नियोजन कार्यशाला के लिए एक आधार के रूप में एकत्र की गई जानकारी का उपयोग करने के तरीके के बारे में कुछ संकेत दिए गए है। ए चर्चा: जानने प्रशिक्षण के महत्व की जरूरत ध्यान दें: यह अक्सर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए है कि समूह के प्रशिक्षण के लिए एक आवश्यकता व्यक्त नहीं की गई है और न ही पर फैसले में शामिल किया गया है, जबकि एक प्रशिक्षण कार्यशाला, एक कार्यान्वयन एजेंसी द्वारा या बाहरी लोगों द्वारा, प्रशासन के एक उच्च स्तर के द्वारा आयोजित किया जाता है कि, क्या होता है सामग्री। आप आधिकारिक तौर पर लगाए गए प्रशिक्षण विषय और अपने प्रशिक्षुओं की जरूरतों के बीच एक आम स्तर लगाना होगा क्योंकि ऐसी स्थिति में, एक प्रशिक्षक के रूप में आप से अतिरिक्त संवेदनशीलता की आवश्यकता है। प्रशिक्षण के विषय में शुरुआत और कारकों का निर्धारण कर रहे हैं जो भी हो, आप का संचालन करने के लिए अपने प्रशिक्षुओं के साथ-साथ उनके काम करने के हालात की बुनियादी पेशेवर और व्यक्तिगत विशेषताओं के कम से कम एक किसी न किसी तरह से विश्लेषण करना होगा (नीचे "कारकों की प्रस्तावित सूची" देखें)। सूचना के इस तरह अपने कार्यशाला योजना के लिए एक आधार के रूप में काम करेगा। यह आप प्रदान कार्यशाला, गहराई और सैद्धांतिक पृष्ठभूमि, आप की पेशकश अभ्यास और आप का उपयोग उदाहरण के ध्यान, संरचना और समय को प्रभावित करती है। यह आप दर्जी अपने प्रशिक्षुओं की स्थिति के लिए है और उनकी जरूरतों और हितों के लिए जवाब है जो एक सफल प्रशिक्षण कार्यशाला डिजाइन की मदद करने में प्रासंगिक है। आप पहले अपने प्रशिक्षुओं से संपर्क करने के लिए एक मौका है, वे उन लोगों से सीधे आवश्यकता क्या पता लगाना। यदि नहीं, तो प्रशिक्षण अनुरोध के सर्जक संपर्क करें और प्रशिक्षुओं, उनकी इच्छाओं, ज्ञान और अनुभव के बारे में संभव के रूप में ज्यादा जानकारी के लिए पूछना। बादल सपने देखने प्रतिभागियों के लिए बादल सपने देखने (या एक ही संदेश है, जो एक और सांस्कृतिक अनुकूलित कार्टून) परिचय दें और वे क्या देखते हैं, पहले उन्हें पूछना। उन्हें विभिन्न पहलुओं और कार्टून की व्याख्या करने के विभिन्न तरीकों के बारे में बात करते हैं। फिर प्रशिक्षण प्रदान करने के संदर्भ में कार्टून की अपनी व्याख्या क्या है, उन्हें पूछना। उठाया जा सकता है, जो विषयों के बीच है: अनुचित उपायों, उचित कदम है लेकिन एक अनुचित तरीके से लागू किया, "लक्ष्य समूह", समय, ऊर्जा और संसाधनों की बर्बादी को पूरा नहीं करता उचित गतिविधि। इन टिप्पणियों से अनुचित प्रशिक्षण या शिक्षण उपायों के साथ प्रशिक्षुओं 'स्वयं के अनुभवों की ओर चर्चा का नेतृत्व। उन्हें उन स्थितियों में क्या गलत हो गया और कारणों में क्या हो गया है, का वर्णन करते हैं। ट्रेनर / शिक्षक उन्हें प्रशिक्षण / सीखने की स्थिति को प्रभावित करने का एक मौका दिया था, तो अलग होता है के बारे में सोचने के लिए उन्हें आमंत्रित करें। Assessment146 की जरूरत है, यह एक 145 शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण है क्यों की कारणों की एक सूची की स्थापना से प्रतिभागियों के साथ एक साथ चर्चा संक्षेप; एक प्रशिक्षण कार्यशाला के लिए योजना बनाने से पहले। बी व्यायाम: जरूरतों और Trainees146 प्रशिक्षण; पृष्ठभूमि 5-7 व्यक्तियों के समूहों में भाग लेने वालों में फूट डालो और किसी न किसी पृष्ठभूमि मूल्यांकन का हिस्सा होना चाहिए जो प्रशिक्षण की जरूरत है और संदर्भ के विषय में कारकों में से एक प्रस्ताव सूची (देखें नीचे), फैल गया। एक प्रशिक्षण कार्यशाला के लिए तैयारी कर रहे हैं और निम्नलिखित कार्यों पर काम करने के लिए प्रशिक्षकों जो की स्थिति में खुद को डालने के लिए उन्हें आमंत्रित करें: 1. सूचीबद्ध कारकों पर चर्चा करें और वे कुछ याद कर रहे हैं लग रहा है, और अधिक जोड़ने 2. सूची के माध्यम से जाओ और जो तरीकों के साथ प्रयोग किया जा सकता है उनमें से हैं, जो तय 3. लोगों प्रशिक्षुओं द्वारा भरा एक प्रश्नावली की मदद से मूल्यांकन किया जा सकता है, जो तय है, और इन कारकों के विषय में एक उदाहरण प्रश्नावली की स्थापना 4. कारकों विभिन्न तरीकों की आवश्यकता होती है और तरीकों के बारे में सोचना है और इन शेष लोगों का आकलन करने के लिए इसका मतलब होता है, जो तय करें डीब्रीफिंग: 222; प्रतिभागियों के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो सभी कारकों की एक संश्लेषण सूची का उत्पादन 222; जानकारी के संभावित स्रोतों पर एक चर्चा में हो रही है, इससे पहले, संक्षेप में किस तरह की जानकारी को प्रतिबिंबित - (प्रशिक्षण आदि के विषय में इच्छाओं, एक विषय पर जैसे पिछले ज्ञान, शिक्षा के स्तर) एक व्यक्तिगत स्तर पर की जरूरत है, - एक सामान्य स्तर पर आकलन (भारी काम का बोझ जैसे मौसम) के लिए पर्याप्त है, - एक प्रश्नावली में के लिए पूछने के लिए बहुत संवेदनशील हो सकता है (उदाहरण के वर्ज्य, परंपराओं) - (उदाहरण के लिए प्रशिक्षण नरम कौशल में की जरूरत है) प्रशिक्षुओं की आत्म मूल्यांकन से परे हो सकता है 222; प्रश्नावली पर डीब्रीफिंग जब शुरू, अशिक्षा और वैकल्पिक तरीकों की क्षमता की जरूरत की समस्या को संबोधित किया है कि, यह सुनिश्चित कर लें 222; प्रश्नावली के लिए अलग अलग दृष्टिकोण पर चर्चा, और उन्हें टाइप और सभी प्रतिभागियों के लिए उदाहरण के हाथ के रूप में की नकल की है; यदि आवश्यक हो तो अपने प्रतिभागियों अतिरिक्त संकेत दे, विभिन्न कारकों के आकलन के लिए जानकारी / तरीकों के प्रस्तावित स्रोतों के बारे में बात करते हैं और। कारक की प्रस्तावित सूची - इच्छाओं, हितों, ज्ञान, और प्रशिक्षण की जरूरत - शिक्षा के स्तर, काम के माहौल सीमा शुल्क, परंपराओं और वर्ज्य - प्रतिभागियों के बीच एकरूपता / विविधता / तनाव / संघर्ष - अपने लक्ष्य के बीच समय और भारी काम का बोझ का मौसम सी आंख खोलने वाली 145; What146 लगता है; के बारे में चार लोगों को एक के छोटे समूहों में विभाजित करने के लिए प्रतिभागियों को आमंत्रित करें। 145 की भूमिका को लेकर करना होगा, जो एक व्यक्ति का चयन करने के लिए प्रत्येक समूह से पूछो, लगता है - person146 ;. कुछ विषयों (जैसे पसंदीदा भोजन, गीत आदि) का नाम लिए, प्रत्येक समूह में एक सूची दे और पूछना उल्लेख विषयों के विषय में महसूस कर सकते समूह में अन्य तीन व्यक्तियों रहे हैं क्या लगता है की, "व्यक्तियों लगता है"। उन्हें नीचे ध्यान दें, कितनी बार, 145; अनुमान person146; सही अनुमान लगाने में सफल रहा। सबसे शायद, 145, लगता है-person146; विफलताओं का एक नंबर होगा। लगता है-person146; डीब्रीफिंग में, 145 के कार्य की तुलना; उसकी trainees146 के बारे में कुछ भी जानने के बिना एक प्रशिक्षण सत्र को तैयार करने के लिए है जो एक ट्रेनर की है कि; पिछले ज्ञान, अनुभव या वरीयताओं। सवालों के उदाहरण ज्ञान, प्रशिक्षण की जरूरत है और प्रतिभागियों की इच्छाओं का अन्वेषण करने के लिए - अगर आप XY के बारे में सुना है कभी किया है? जो संदर्भ में, यदि ऐसा है तो - आप XY अभ्यास किया है - - आप XY के विषय में नवागंतुक, व्यवसायी या विशेषज्ञ के रूप में परिभाषित करेंगे? - जो आप इस कार्यशाला में भाग लेने के लिए फैसला किया है कि? - अगर आप XY के बारे में (अधिक) सीखना चाहते हो, और यदि ऐसा है तो तुम क्यों करते हैं? क्या मायने में आप यह आप के लिए उपयोगी हो सकता है लगता है? - अगर आप XY के विषय के लिए महत्वपूर्ण क्या है? - क्या आप के लिए आगे देख रहे हैं और आप इस प्रशिक्षण कार्यशाला के बारे में क्या डर है? - प्रशिक्षण के विषय में अन्य टिप्पणी / विचारों / शुभकामनाएं डी स्थानांतरित कर रहा है: प्रशिक्षण की जरूरत है और प्रशिक्षुओं पर जानकारी लागू इस अभ्यास के लिए एक आधार के रूप में व्यायाम बी के डीब्रीफिंग से उत्पन्न कारकों की सूची का उपयोग करें। सूची की लिखित परिणाम पिन, एक एक करके कारकों एक के माध्यम से जाने के लिए और / प्रत्येक संबंधित कारकों से प्रभावित हो सकता है कि एक प्रशिक्षण कार्यशाला के भीतर जो क्षेत्र में अपने प्रतिभागियों के साथ चर्चा की। खेतों दिखा एक मैट्रिक्स क्रमशः प्रभावित करने वाले कारकों के संबंध में प्रभावित होने की स्थापना के लिए इस अभ्यास के परिणामों को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए। समापन सत्र सत्र के अंत में, जहाँ भी आप प्रशिक्षण की जरूरत है और संदर्भ आकलन एक सावधान किया है, भले ही यह अभी भी उम्मीदों पर एक सत्र के साथ कार्यशाला में ही शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण है, कि इस तथ्य पर जोर देना, इच्छाओं और अपने प्रतिभागियों की आशंका (देखें यह भी आदेश में सत्र एक्स, खंड वाई), प्रासंगिक हो सकता है लेकिन निकट के रूप में प्रशिक्षण सामग्री से संबंधित नहीं हो सकता है, जो जरूरत है, के लिए अधिक संवेदनशील होने के लिए सक्षम हो। सत्र 2: एक प्रशिक्षण कार्यशाला के प्रशिक्षण के उद्देश्यों, आउटपुट, विषय, सामग्री और सूचनाओं का विकास इस सत्र में कुछ प्रशिक्षण के उद्देश्यों की दिशा में और नियोजन के लिए एक कार्यशाला का ध्यान केंद्रित है और प्रशिक्षण आदानों डिजाइन करने के लिए एक परिचय प्रदान करता है। महत्वपूर्ण मुद्दे प्रशिक्षण के उद्देश्यों एक प्रशिक्षण कार्यशाला की विषय वस्तु की योजना बना एक प्रशिक्षण कार्यशाला की अनुसूची विस्तार प्रस्तावित प्रशिक्षण रणनीति: यह एक जटिल सत्र है। बार-बार प्रतिभागियों को ट्रैक पर रहने में मदद करने के लिए सत्र की रूपरेखा वापस उल्लेख करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है। ए परिचय वॉक उदाहरण यह एक 145 होने के महत्व के बारे में एक संक्षिप्त परिचय के साथ इस सत्र के शुरू करने के लिए शायद सबसे अच्छा है, objective146 ;. पाठ के नीचे एक अच्छा खोलने वाली हो सकती है। "आप यह स्पष्ट रूप से एक प्रशिक्षण कार्यशाला के उद्देश्यों को परिभाषित करने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है, आश्चर्य हो सकता है। किसी को एक विशेष जगह तक पहुंचने के लिए ले गया है कि टहलने के साथ कार्यशाला तुलना करने के लिए प्रयास करें। जब तक व्यक्ति विशेष क्या है पता नहीं है के रूप में ।, वह या वह दिशा चलने के लिए जो में पता नहीं होगा के लिए लक्ष्य की जगह एक ही कार्यशाला के लिए लागू होता है - जब तक तुम, तुम और तुम्हारे प्रशिक्षुओं कुछ समय के लिए काम कर सकते हैं क्या हासिल करना चाहते पता नहीं है के रूप में पहुँचने के बिना क्या आप तक पहुँचने के लिए करना चाहता था। " बी व्यायाम: उद्देश्य क्या हैं प्रतिभागियों को तीन समूहों में बांटा जाता है। प्रत्येक समूह अवधि 145 की उनकी परिभाषा के साथ आने के लिए कहा जाता है; objective146; और यह महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक तीन वजहों से एक प्रशिक्षण कार्यशाला के उद्देश्यों को परिभाषित करने के लिए। काम कर परिणाम, एक पूर्ण सत्र में प्रस्तुत संक्षेप में चर्चा की, और यदि आवश्यक हो तो प्रशिक्षकों द्वारा पूरित कर रहे हैं। डीब्रीफिंग: आप अर्थ विवरण में फंस नहीं मिलता है कि, सुनिश्चित करें। महत्वपूर्ण बात यह है प्रतिभागियों दिशा मार्गदर्शक की तरह किया जा रहा है एक उद्देश्य के विचार को समझा दिया है। एक उद्देश्य क्या है की मुख्य विचारों 'प्रतिभागियों प्रस्तावों द्वारा कवर नहीं कर रहे हैं या प्रतिभागियों की जरूरत व्यक्त करता है, तो एक अतिरिक्त परिभाषा के लिए एक ही है, तो अपनी परिभाषा परिचय दें। सभी विचारों को इकट्ठा करने और एक flipchart पर एक संश्लेषण चार्ट बनाने के लिए: "यह एक प्रशिक्षण सत्र के उद्देश्यों को स्पष्ट करने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है।" "प्रशिक्षण के उद्देश्यों" की परिभाषा का उदाहरण: एक प्रशिक्षण कार्यशाला के उद्देश्यों प्रतिभागियों प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्राप्त करने की उम्मीद है, जो वांछित परिवर्तन का वर्णन; प्रशिक्षण आयोजित किया जाता है जिस उद्देश्य के लिए। यह एक प्रशिक्षण कार्यशाला के उद्देश्यों को स्पष्ट करने के लिए महत्वपूर्ण है क्यों कारणों के उदाहरण: उद्देश्यों को प्रशिक्षण के लिए आवश्यक outputs और सामग्री को निर्धारित करने के लिए मदद उद्देश्यों सभी प्रशिक्षण गतिविधियों के लिए एक दिशा प्रदान उद्देश्यों को प्रशिक्षण के लिए एक संरचना देने में मदद उद्देश्यों प्रशिक्षकों और प्रतिभागियों को उनके समान लक्ष्य के लिए लकड़ी की मदद उद्देश्यों की सी इनपुट निरूपण प्रतिभागियों को एक बार उद्देश्यों को क्या कर रहे हैं की एक आम समझ है और वे महत्वपूर्ण क्यों हैं, वे उन्हें तैयार करने के लिए किस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता। यह एक सोच सकता तुलना में अधिक मुश्किल हो सकता है। उद्देश्यों को परिभाषित करने के लिए एक तरह से पूछ कर रहा है "अब क्या हो रहा है?" और "प्रशिक्षण के बाद अलग क्या होना चाहिए?"। इस विधि भी सार है, तो आप नीचे सूचीबद्ध उद्देश्यों को तैयार करने के लिए "सहायक" को पेश हो सकता। यह बहुत आसान उद्देश्यों को तैयार करने के बारे में किसी को स्पष्ट करने के लिए बनाने के लिए जो कुछ सवाल कर रहे हैं। - क्यों प्रशिक्षण आयोजित किया जाता है? जैसे प्राकृतिक आरक्षित की सह प्रबंधन को प्रोत्साहित करने के क्रम में - प्रशिक्षुओं कौन हैं? जैसे राष्ट्रीय नेचर रिजर्व के कर्मचारियों - प्रशिक्षण में सूचित किया जाना प्राथमिक सामग्री क्या है? जैसे भागीदारी प्रक्रियाओं और उपकरणों उद्देश्य उदाहरण के जवाब से बाहर तैयार: राष्ट्रीय नेचर रिजर्व के कर्मचारियों राष्ट्रीय नेचर रिजर्व के सह-प्रबंधन को प्रोत्साहित करने के क्रम में भागीदारी प्रक्रियाओं भागीदारी उपकरण को लागू करने और बढ़ाने के लिए सक्षम है। वे अपने प्रशिक्षुओं पर जानकारी और इन प्रशिक्षुओं के अधिकारी ज्ञान के वर्तमान स्तर के बारे में पता करने के लिए प्रतिभागियों को याद दिलाना। वे वास्तविक एक प्रशिक्षण कार्यशाला में पहुँच सकते हैं उद्देश्यों वे से शुरू स्तर पर पर निर्भर करते हैं। डी इनपुट: आउटपुट, विषयों, सामग्री, आदानों पर एक उदाहरण का परिचय अपने प्रतिभागियों को प्रशिक्षण की जरूरत का आकलन करने के लिए और कैसे एक प्रशिक्षण कार्यशाला के उद्देश्यों को तैयार करने के बारे में क्या सीखा है, संक्षेप। एक प्रशिक्षण कार्यशाला की तैयारी में अगले कदम के लिए प्रशिक्षण की जरूरत को पूरा करने और कैसे प्रशिक्षण के उद्देश्यों तक पहुंचने के लिए कैसे करें के बारे में सोचना है। दूसरे शब्दों में, एक सामग्री और प्रशिक्षण कार्यशाला की प्रक्रिया के लिए योजना बनाने के लिए है। क्या इसका मतलब यह अपने प्रतिभागियों के लिए सरल शब्दों में समझाने के। वे के बारे में सोचने के लिए है: - उनके प्रशिक्षण कार्यशाला वे (outputs) पर फैसला किया है उद्देश्य को पूरा करने के क्रम में (उत्पादन) को प्राप्त करना चाहिए क्या परिणाम, - समस्याओं वे इन परिणाम प्राप्त करने के क्रम में प्रशिक्षण के दौरान (विषय) को संबोधित करने के लिए है - सटीक जानकारी है कि वे अपने प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण की जरूरत विषय को कवर किया और पूरा करने के क्रम में (सामग्री) प्रदान करने के लिए है - वे इस जानकारी को पेश करने के लिए चाहते हैं, जिसमें फार्म (प्रशिक्षण इनपुट) ई व्यायाम: आउटपुट, विषयों, सामग्री, आदानों प्रकाश डालते प्रतिभागियों को नहीं पांच से अधिक व्यक्तियों के समूहों में फैले हुए हैं। प्रत्येक समूह में एक कल्पित प्रशिक्षण कार्यशाला के लिए व्यापक प्रशिक्षण आउटपुट, विषयों और सामग्री का कार्य किया है। बने-up146, और वे एक प्रशिक्षण उदाहरण के पूर्व प्रतिपादित उद्देश्य, एक 145 का एक मोटा विवरण प्राप्त; लक्ष्य समूह और एक पूर्व तैयार मैट्रिक्स का एक नमूना। अपने प्रतिभागियों को एक कम जटिल है और एक संपूर्ण प्रशिक्षण कार्यशाला की योजना बनाने से प्रबंधन करने के लिए आसान है, जो एक विषय है, पर एक व्यायाम करने के लिए इन विभिन्न चरणों को समझने के लिए, यह मददगार होगा। उदाहरण के वास्तविक योजना कदम से ध्यान विचलित नहीं है जो एक साधारण विषय है, का उल्लेख करना चाहिए। यह एक साधारण प्रक्रिया है जिसमें प्रतिभागियों के दैनिक जीवन का एक आम हिस्सा है, जैसे की चर्चा करते हुए एक उद्देश्य चुना है के लिए सबसे अच्छा हो सकता है यूरोप से पर्यटकों ऊंट की सवारी की कला में प्रशिक्षण के बाद एक ऊंट की सवारी करने में सक्षम है। यह सब काम समूहों के लिए एक ही उदाहरण देने के लिए और लक्ष्य समूह के ही वर्णन वैकल्पिक करने के लिए बहुत शिक्षाप्रद हो सकता है। परिणाम (या नहीं) में प्रदर्शित होने के मतभेदों को अपने लक्षित समूह के प्रशिक्षण की जरूरत के लिए प्रशिक्षण सामग्री अनुकूल ढालने के लिए अधिक से अधिक संवेदनशीलता विकसित करने के लिए अपने प्रतिभागियों में मदद मिलेगी। एक प्रशिक्षण की योजना बना मैट्रिक्स के लिए उदाहरण